Chhattisgarh

रायपुर के नया बस स्टेंड भाटागांव में बिना ठेका पार्किंग के नाम पर अवैध वसूली, पर्ची में सीरियल नंबर तक नहीं…

नवेद खान, रायपुर। राजधानी रायपुर के भाठागांव बस टर्मिनल में बिना ठेके के ही पार्किंग चल रही है। आलम यह है कि बस स्टैंड के प्रवेश द्वार को ही बांस-बल्ली लगाकर वाहन पार्किंग बना दिया गया है। बाकायदा नगर निगम की पर्ची देकर दोपहिया से पांच की जगह दस और चार पहिया वाहन सवारों से 20 रुपये की वसूली की जा रही है। पर्ची में सीरियल नंबर तक नहीं लिखा है। सिर्फ वाहन नंबर लिखकर पैसे लिए जा रहे हैं।

वसूली रसूखदार एजेंसी को

वसूली का काम एक रसूखदार की प्लेसमेंट एजेंसी को दिया गया है और उसके गुर्गे यहां पैसे वसूल रहे हैं। वाहनों को गेट से प्रवेश तभी मिल रहा है, जब वाहन चालक पैसे देते हैं। पैसे नहीं देने पर सामान लेकर यात्रियों को दो सौ मीटर पैदल चलकर जाना पड़ता है। निगम के अफसरों का कहना है कि बस अड्डे के रखरखाव के लिए बाइक से पांच और कार से 10 रुपये शुल्क लेने का काम प्लेसमेंट एजेंसी को दिया गया है। पार्किंग का ठेका नहीं हुआ है।

नया बस टर्मिनल भाठागांव के रखरखाव के नाम पर मुख्य गेट पर ही दोपहिया, चार पहिया वाहन से जबरिया वसूली की जा रही है। दरअसल यात्री बस में सफर करने के लिए लोग जब अपने स्वजनों को दोपहिया और चार पहिया वाहन से छोड़ने बस टर्मिनल पहुंचते हैं तो पार्किंग का काम संभालने वाले दस से पंद्रह युवक गेट पर ही रोककर दस और बीस रुपये वसूल लेते है। इसके बाद ही वाहन को पार्क होने देते हैं।

रोज 15 से 20 हजार की कमाई

भाठागांव बस टर्मिनल के गेट पर वाहन पार्किंग का ठेका न होने के बाद भी रोज 15 से 20 हजार रुपये की वसूली कर कमाई की जा रही है। यहां रोजाना छह सौ से अधिक दोपहिया और चार पहिया वाहन टर्मिनल परिसर में प्रवेश करते हैं। वहीं दो से अधिक आटो व ई रिक्शा हैं। इस तरह से एक महीने में चार से पांच लाख रुपये की अवैध वसूली हो रही है। यात्रियों का कहना है कि दोपहिया का पांच रुपये और कार का दस रुपये पार्किंग और आटो रिक्शा का 20 रुपये निर्धारित किया गया है, लेकिन बिना पार्किंग का ठेका हुए अवैध तरीके से पार्किंग स्थल बनाकर दोपहिया का दस रुपये, चार पहिया और आटो रिक्शा का 20 रुपये की वसूली की जा रही है।

जोन कार्यालय आने वालों से भी वसूली

भाठागांव बस टर्मिनल के उपरी मंजिल में जोन कार्यालय खोला गया है। जोन कार्यालय में रोजमर्रा के काम से आने वाले लोगों से भी पार्किंग के नाम पर जबरिया पैसे लिए जा रहे हैं। इस वसूली का रहवासियों ने विरोध किया है।

पार्किंग का ठेका नहीं दिया है

भाठागांव बस टर्मिनल में वाहनों की पार्किंग का ठेका नहीं किया गया है। नगर निगम ने बस अड्डे के रखरखाव के लिए प्लेसमेंट एजेंसी को बाइक से पांच और कार से दस रुपये लेने को कहा है। अगर पैसे ज्यादा लिए जा रहे हैं तो जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

-नेतराम चंद्राकर, जोन कमिश्नर, जोन क्रमांक छह

 

निगम के नाम के नीचे अवैध वसूली

भाठागांव बस टर्मिनल में नगर निगम के नाक के नीचे वाहनों की पार्किंग के नाम पर अवैध तरीके से वसूली की जा रही है। बिना टेंडर, ठेके के नियम, कायदे के विपरीत चुपचाप निगम क्यों वसूली करवा रहा है? जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई होनी चाहिए। बस स्टैंड में खोले गए जोन कार्यालय में आने वाले आम लोगों से भी वाहन पार्क करने के नाम पर दस से बीस रुपये लिए जा रहे हैं। हमने सामान्य सभा में जोन कार्यालय बस स्टैंड में खोलने का विरोध किया था। इसके बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हुई। पार्किंग के अलावा यात्री बसों के निकलने पर पैसे लिए जा रहे हैं। नए-नए लोगों को दुकानें दी जा रही हैं। भाजपा पार्षद दल इसका जमकर विरोध करेगा।

-मनोज वर्मा, उपनेता प्रतिपक्ष, नगर निगम, रायपुर

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रधान संपादक - रोहित बंछोर मो. 8959946268 सह संपादक - नवेद खान मो. 9300067770 ऑफिस - मीडिया सिटी 2 रायपुर छत्तीसगढ़