Chhattisgarh

15 फ़ीट दूर से होंगे महामाया के दर्शन, द्वार खुले

मस्जिदों में फर्श पर पढ़ेंगे नमाज, आज से बदल गए नियम
रायपुर। अनलॉक-एक में आज से शहर के सभी मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा और गिरजाघर श्रद्धालुओं के लिए खुल गए। लेकिन शर्तों और नियमों की पाबंदी रहेगी, क्योंकि संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है। कोरोना लॉकडाउन के कारण 2 महीने 14 दिन बाद देवालय लॉकडाउन से मुक्त हो रहे हैं। धर्म आचार्यों का मानना है कि पूजा, नमाज, अरदास और प्रार्थना करने से आपका या संकट कम होता है, बढ़ता नहीं। शर्तों का पूरी तरह से पालन कराएंगे।15 फ़ीट दूर से भक्त मां महामाया का दर्शन करेंगे। पुजारी न प्रसाद देंगे और न ही नारियल, चुनरी, फल-पुष्प चढ़ाने देंगे। मस्जिदों के लिए वक्फ बोर्ड ने एडवाइजरी जारी की है कि फर्श पर नमाज पढ़ेंगे। वुजु घर से करके आना होगा।शहर के दो बड़े देवी मंदिर प्राचीन महामाया मंदिर के गेट पर सेंसर सैनिटाइजर मशीन लगा दी गई है। आकाशवाणी चौक स्थित काली माता मंदिर में बॉडी इन्फेक्शन टनल लगाया गया है।
जिनालयों में थर्मल स्क्रीनिंग के बाद दर्शन
जिनालयों में थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही श्रावक-श्राविकाएं दर्शन कर सकेंगे। समाज के पूजा-पद्धति में तो पहले से मास्क लगाने जैसी परंपरा रही है। गेट पर सैनिटाइजर की भी व्यवस्था रहेगी। जेष्ठ मास के पूनम पर श्री सीमंधर स्वामी जैन मंदिर एवं दादाबाड़ी में पूजा विधान संपन्न कर व्यवस्था को अंतिम रूप दिया जाएगा।
गुरुग्रंथ साहिब का स्पर्श नहीं कर सकेंगे
गुरुद्वारों के अरदास ऑल की लगातार सफाई के लिए सेवादारी तैनात रहेंगे। गेट के बाहर हाथ-पैर धोने की व्यवस्था रहेगी। मास्क और सैनिटाइजर अनिवार्य रहेगा। एक बार में 15 से 20 लोग ही अरदास कर सकेंगे। हेड ग्रंथी अमरीक ज्ञानी ने बताया कि यह समय संकट का है। सभी गुरुद्वारों में शर्तों का पालन होगा। पवित्र गुरु ग्रंथ को किसी को स्पर्श नहीं करने दिया जाएगा। दूर से ही मत्था टेक सकेंगे।
प्रार्थना सभा के लिया तय की जा रही शर्तें
छत्तीसगढ़ डायोसिस के मुख्यालय में बैठक आयोजित की गई। इसमें डायसिस के उपाध्यक्ष ग्रेस चर्च के पादरी शमशेर सैमुएल, सेंट पॉल्स चर्च के पादरी अजय मार्टिन, सेंट जैकब चर्च जोरा के पादरी असीम प्रकाश विक्रम, सेंट पॉल कैथ्रेडल कोर्ट के अध्यक्ष जॉन राजेश पाल, सचिव आशीष सालोमन सहित अन्य सदस्य शामिल हुए। इस मौके पर आर्च बिशप राबर्ट अली ने कहा, शासन के सभी शर्तों का पालन किया जाएगा। अभी ऑनलाइन ही प्रार्थना जारी रहेगी। प्रार्थना सभा के लिए जल्द ही शर्तें तय करेंगे।
दरगाहों पर चादर चढाने पर रोक
छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड ने मस्जिद, मदरसा, दरगाह और कब्रिस्तान के लिए एडवाइजरी जारी की है। बोर्ड के अध्यक्ष सलाम रिजवी ने सभी संस्थाओं की सदर एवं कमेटी के सदस्यों से शर्तों-नियमों का पालन करने की अपील की।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रधान संपादक - रोहित बंछोर मो. 8959946268 सह संपादक - नवेद खान मो. 9300067770 ऑफिस - मीडिया सिटी 2 रायपुर छत्तीसगढ़