Vichar

(विशेष टिप्पणी ) ‘लक्ष्मण रेखा’ मत लांघिए ! रोज बढ़ रहे कोरोना मरीज

– अरुण कुमार बंछोर
कोरोना वायरस बहुत ही खतरनाक शक्ल लेता जा रहा है , जरुरत है हमें सावधान रहने की। सरकार भी आपकी चिंता में बेहतर से बेहतर काम कर रही है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने तो खुद सड़क पर उतारकर लोगो की पूछ परख की. उनकी सरकार गरीब जरूरतमंदों तक राहत भी पहुंचा रही है. घर से ना निकले ये आपके फायदे के लिए ही है. घर से आप ना निकालो इसलिए पुलिस और सरकार के कर्ताधर्ता सड़कों पर है उन्हें अपने परिवार की चिंता भी है फिर भी आपकी रक्षा के लिए वे तैनात है. आप उनसे सहयोग करें। घर से निकलने पर सजा भी मिलती है फिर आप आरोप लगाते हैं की सरकार के नुमाइंदें ज्यादती कर रहे हैं। भूला जाते हैं आप कि आपके के ही भलाई इसमें छिपी है. देश में पिछले 24 घंटों में देशभर से कोरोना वायरस के 549 नए मामले सामने आए हैं। पिछले एक हफ्ते से लगातार 500 से ज्‍यादा पॉजिटिव मामले रोज सामने आ रहे हैं। देश में कुल कन्‍फर्म मामलों की संख्‍या 5,734 हो गई है। पिछले 24 घंटों में 17 मरीजों ने दम तोड़ दिया। अबतक 166 लोगों की कोरोना से मौत हुई है। हेल्‍थ मिनिस्‍ट्री ने गुरुवार को प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा कि अबतक 473 लोग कोरोना से रिकवर कर चुके हैं, उन्‍हें अस्‍पताल से डिस्‍चार्ज कर दिया गया है।
उपचार किट मास्‍क और वेंटिलेटर्स की सप्‍लाई शुरू हो गई है। 1.7 करोड़ उपचार किट का ऑर्डर दिया जा चुका है जिसकी सप्‍लाई आने लगी है। मंत्रालय ने जानकारी दी कि 49 हजार वेंटिलेटर्स ऑर्डर किए गए हैं। हेल्‍थ मिनिस्‍ट्री ने पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट्स (PPE) की कमी को लेकर साफ किया है कि जहां जरूरत है, वहां PPE किट्स दी जा रही हैं। उन्‍होंने कहा कि हर जगह PPE की जरूरत नहीं है। जहां खतरा है, वहां फुल कन्‍टेनमेंट वाली PPEs की जरूरत पड़ती है। हेल्‍थ मिनिस्‍ट्री की ओर से जॉइंट सेक्रेट्री लव अग्रवाल ने कहा कि N95 मास्‍क को 8 घंटे तक यूज किया जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि हाइड्रॉक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन दवा सबको ना दी जाए, जो गाइडलाइंस हैं, वही फॉलो की जाएं। कोरोना वायरस के मामले देश में लगातार बढ़ते जा रहे हैं। सवाल उठ रहा है कि आखिर इसका फैलना रुक क्यों नहीं रहा। डॉक्टरों का मानना है कि इसके पीछे वो सालों पुरानी आदते हैं जिन्हें लोग बदल नहीं पा रहे हैं। डॉक्टर रवि मलिक ने बताईं कुछ ऐसी ही आदतें जिन्हें अगर बदल लिया जाए तो काफी हद तक कोरोना वायरस के इन्फेक्शन से बचा जा सकता है।स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने रेलवे की सराहना की। रेलवे ने 3,250 कोचेज को COVID-19 आइसोलेशन यूनिट्स में बदल दिया है। ऐसे 5,000 कोच कन्‍वर्ट किए जाएंगे। रेलवे ने ढाई हजार से ज्‍यादा डॉक्‍टर्स और 35 हजार से ज्‍यादा पैरामेडिक्‍स स्‍टाफ को लगाया है। उनके अस्‍पतालों की पूरी चेन COVID-19 से लड़ाई में लगी है।’ अडॉप्‍ट अ फैमिली’ कैंपेन के तहत हरियाणा के करनाल में 13 हजार जरूरतमंद परिवारों को 64 लाख रुपये की मदद दी गई है।इंडियन कांउसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने कहा कि अबतक 1,30,000 सैंपल्‍स टेस्‍ट किए गए हैं। पिछले एक से डेढ़ महीने के बीच पॉजिटिविटी रेंज 3 से 5 प्रतिशत के बीच रही है। इसमें ज्‍यादा बढ़ोतरी नहीं हुई है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को 21 दिन के बंद का ऐलान किया था जो 14 अप्रैल तक चलना है। अभी तक केंद्र ने इस बारे में कोई फैसला नहीं किया है। ओडिशा सरकार ने लॉकडाउन को इस महीने के आखिर तक बढ़ाने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि स्कूल और अन्य शिक्षण संस्थान 17 जून तक बंद रहेंगे। उन्होंने कहा, ” हमने 30 अप्रैल तक बंद को बढ़ाने का फैसला किया है और इस संबंध में केंद्र को सिफारिश भेजी जाएगी।” पटनायक ने केंद्र से 30 अप्रैल तक रेल और उड़ान सेवा रोकने का आग्रह किया है।दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले 15 लाख से अधिक का आंकड़ा पार कर गए हैं। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, चीन में इस वायरस के सामने आने के बाद से 192 देशों और क्षेत्रों में 15,02,478 संक्रमित लोगों में से 87,320 लोगों की मौत हो चुकी है।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रधान संपादक - रोहित बंछोर मो. 8959946268 सह संपादक - नवेद खान मो. 9300067770 ऑफिस - मीडिया सिटी 2 रायपुर छत्तीसगढ़